Mercedes-बेंज, किआ इलेक्ट्रिक कारों में आग लगने की घटनाओं से सुरक्षा संबंधी चिंताएं बढ़ीं

By Sanvaad News

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Mercedes सियोल: मर्सिडीज-बेंज और किआ मॉडल से संबंधित हाल की इलेक्ट्रिक वाहन आग की घटनाएं स्थानीय मोटर वाहन उद्योग के लिए इससे बुरे समय पर नहीं आ सकती थीं, जो तथाकथित ईवी अपनाने की खाई से निपटने के लिए महत्वाकांक्षी नए इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने की उत्सुकता से तैयारी कर रहा था। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, आधिकारिक जांच के परिणामों की प्रतीक्षा करते समय, उद्योग भविष्य के लिए अत्याधुनिक,

इलेक्ट्रिक कारों को लेकर नवीनतम चिंता पिछले गुरुवार को शुरू हुई, जब सियोल से 27 किलोमीटर पश्चिम में इंचियोन में एक अपार्टमेंट परिसर के अंदर भूमिगत पार्किंग गैराज में मर्सिडीज-बेंज EQE वाहन में आग लग गई।आग ने पूरे परिसर को जलाकर राख कर दिया, जिससे आस-पास के करीब 40 वाहन पूरी तरह जल गए और करीब 100 अतिरिक्त कारें आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं। पानी और बिजली आपूर्ति में व्यवधान के कारण 800 से अधिक निवासी अस्थायी आश्रयों में रह रहे हैं।पुलिस ने पुष्टि की है कि आग लगने से पहले तीन दिनों तक खड़ी रहने के दौरान वाहन प

मंगलवार को, दक्षिण चुंगचियोंग प्रांत के ग्यूमसन काउंटी में दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता किआ के EV6 मॉडल में आग लगने की एक और घटना की सूचना मिली।आग जाहिर तौर पर EV6 के निचले हिस्से में लगी थी, जिसमें उस समय चार्जर लगा हुआ था, जहाँ बैटरी स्थित है। इसे लगभग 90 मिनट में बुझा दिया गया, जिससे कोई अतिरिक्त नुकसान नहीं हुआ। पुलिस आग के कारणों की विस्तृत जांच के लिए वाहन को किआ को भेजने की योजना बना रही है।मर्सिडीज़ की बैटरी चीनी कंपनी फरासिस एनर्जी द्वारा आपूर्ति की गई थी, जबकि ईवी6 की बैटरी कथित तौर पर दक्षिण कोरियाई कंपनी एसके ऑन कंपनी द्वारा बनाई गई थी।

जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहन आम होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे आग लगने की घटनाओं की संख्या भी बढ़ती जा रही है। 2018 में इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की तीन घटनाएं सामने आईं। पिछले साल यह संख्या बढ़कर 72 हो गई।इस वर्ष की दूसरी छमाही से लेकर अगले वर्ष तक कई नए वाहनों के लॉन्च की योजना है, लेकिन उद्योग जगत में यह चिंता बनी हुई है कि उपभोक्ता इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से बच सकते हैं।उद्योग के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, “ईवी बैटरी में आग लगने के दौरान तापमान 1,000 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है, जिससे बैटरी सेल पूरी तरह पिघल सकती हैं।” “इससे आग लगने का सटीक कारण पता लगाना मुश्किल हो सकता है।

उन्होंने कहा, “यदि इलेक्ट्रिक वाहन बैटरियों की सुरक्षा के बारे में उपभोक्ताओं की चिंताओं को दूर नहीं किया गया, तो पूर्ण विद्युतीकरण में परिवर्तन में अनिवार्य रूप से देरी हो सकती है।”इंचियोन दुर्घटना के बाद, कुछ अपार्टमेंट परिसरों और कार्यालय भवनों ने भूमिगत पार्किंग गैरेजों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्थानीय बैटरी निर्माता भी स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं।विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने से बचने के लिए, जमीनी स्तर पर चार्जर का उपयोग करने से बचना चाहिए तथा धीमी गति से चार्जर का उपयोग करना चाहिए, तथा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बैटरी 90 प्रतिशत से अधिक चार्ज न हो।

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